Monday 13 November 2017

ठाणे मुंबई से आपके विमल गादिया की कलम से

'विवाह' जीवन के 16 संस्कारों में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है,
फिर क्यूं प्री-वेडिंग वीडियो शूट जैसे पश्चिमी संस्कारों को इसमें जोड़ा जाता है !!

गायक विमल के मन की बात अपनों के साथ..... 

जो लोग शादी पर दूल्हा - दुल्हन को आशीर्वाद देने तथा उनके जीवन साथी बनने की साक्षी के लिए पहुँचते हैं वे ये सब देखकर शर्मसार हो जाते हैं कि आखिर उन्हें क्यों बुलाया गया है, बड़े बुजुर्ग बेचारे शर्म से मुंह छिपा लेते हैं । हिन्दू विवाह पद्धति पुरे विश्व में सर्वश्रेष्ठ पद्धति मानी जाती है, जहां विवाह मात्र एक समारोह नहीं होता बल्कि एक पवित्र धार्मिक अनुष्ठान माना जाता है ।
मेरा सभी से अनुरोध है कि ऐसी संस्कृति को बढ़ावा देने वाले परिवारों से इसे बन्द करने का अनुरोध करें या फिर सामाजिक बहिष्कार करें,नहीं तो इसका खामियाज़ा मध्यम परिवारों को भुगतना पड़ेगा, जिसमें शादी से पूर्व सम्बन्ध टूटना या शादी के बाद तलाक की संख्या में वृद्धि भी हो सकती है । आज सम्पन्नता में भी खुशियों का अभाव है,इसका कारण गलत सोच और जीवन शैली है, जिसे बदलने की जरुरत है ।
चिंतनीय विषय.....ठाणे मुंबई से आपके विमल गादिया की कलम से 
प्री वेडिंग वीडियो - यानि भारतीय संस्कृति में संपन्न परिवारों में पश्चिमी संस्कृति का आगमन । आजकल पाश्चात्य संस्कृति ने भारतीय जनमानस को,विशेष रूप से युवाओं को गिरफ़्त में ले लिया है। लोगों की देखा देखी करने के चक्कर में नैतिक मूल्य बह गए है ,इसी पश्चिमी संस्कृति की एक नई फैशन कुछ दिनों से जोर पकड़ती जा रही है,चंद पैसेवालों की वजह से प्री-वेडिंग वीडियो शूट जैसे नए कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा रहा है ,जो हमारे समाज और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक समस्या को जन्म देने वाला है, प्री-वेडिंग में दूल्हा - दुल्हन को शादी से पहले अपने परिवार वालों की सहमति से फोटोग्राफर के समूह के साथ देश - विदेश के अलग -अलग हिस्सों में,जहां सामान्यतः शादी के बाद जाते है ,वहां फोटो शूट करवाया जाता है ,कम परिधानों में एक दूसरे की बाहों में, फोटो शूट करवाए जाते हैं। फिर इन्हीं वीडियो एवं फोटो को शादी के दिन बड़ी स्क्रीन पर सार्वजनिक रूप से तमाम रिश्तेदारों की मौजूदगी में दिखाया जाता है ।
विमल गादिया
7208493383
9821116710

6 comments:

  1. AISE BHALE AUR UCHH KAAM SIRF PAISEWALE HI KARTE HAI....AUR SAMAJ KE THEKEDAAR UNKI HAA MEIN HAA MILATE HAI...SIRF NAAM KE JAIN REH GAYE HAI HUM SABHI...BAATEIN BADI BADI KARENGE LEKIN SOCH EKDUM GATIYA...ITNA KEHTA HU KI KUCH NAHI HO SAKTA...AUR KUCH NAHI KAR PAYENGE...JAISE KSHATRIYA RAJPUT SE JAIN BANE HAI, VAISE HI AANEWALE SAMAY MEIN JAIN SE MUSLIM MEIN BADAL DIYE JAYENGE.

    ReplyDelete
  2. बहुत ही सही बात है।

    ReplyDelete
  3. विमल जी बहोत बहोत धन्यवाद की आपने इस विषय पर लिखा । आपकी इस बात पर मैं भी सहमत हूँ ।

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  5. समाज की एक ज्वलंत समस्या की ओर ध्यान खिचने हेतु बहुत बहुत साधुवाद ,विमल जी.

    ReplyDelete